IAS Kaise Bane। How To Become An IAS Officer

IAS Kaise Bane – IAS Officer बनना हर एक युवा विद्यार्थी का सपना होता है क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ी Post मानी जाती है तो क्या आप भी IAS Kaise Bane या How To Become An IAS Officer के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसके बाद आपके मन में इससे जुड़ी कुछ भी सवाल नहीं बचेगा।

एक IAS Officer बनने के लिए आपको इसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आपको इसके बारे में सही जानकारी नहीं होगी तो आप इस पद को नहीं पा सकते है और आपको IAS Officer बनने के लिए बहुत अधिक मेहनत करने की भी जरूरत पडती है।

अगर एक IAS Officer बनने के लिए अगर मेहनत नहीं करना परता तो आज हर घर में एक IAS Officer जरूर होता।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि IAS Officer Kaise Bane, Exam Eligibility To Become An IAS Officer, IAS Officer Koun Hota Hai, IAS Ka Full Form In Hindi, IAS Officer Banane Ke Liye Age Kitna Hona Chahiye, IAS Officer Ke Bare Me FAQ इत्यादि तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

IAS Kaise Bane
IAS Kaise Bane

IAS Officer बनने के लिए परीक्षा पात्रता। Exam Eligibility To Become An IAS Officer

  • एक IAS Officer बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 वर्ष होना चाहिए मगर ये उम्र सीमा सिर्फ General और OBC के लिए है। (SC / ST के लिए 5 वर्ष अधिक समय होता है यानी की 21 से 35 वर्ष)
  • IAS Officer बनने के लिए आपको किसी भी विषय से Graduate होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप Graduation पूरा कर लेते है तब ही आप UPSC में IAS का फॉर्म भर सकते हैं।
  • IAS की परीक्षा (Exam) को सिर्फ भारत (India), नेपाल (Nepal) और भूटान (Bhutan) के लोग की दे सकते हैं।
  • IAS Officer बनने के लिए Height की कोई सीमा नहीं होती है चाहे आपकी Height जितनी भी हो आप एक IAS Officer बन सकते हैं। 

IAS Officer Koun Hota Hai। Who Is An IAS Officer

IAS Officer Koun Hota Hai अगर इसकी बात करें तो अगर आप IAS Officer बन जाते है तो आपकी Posting SDM, Joint Collector, Chief Development Officer (CDO), District Magistrate (DM), District Collector (DC), Commisnor, Divisional Commissioner (DC) आदि के तौर पर होती है।

IAS Officer बनने के बाद आपको इन में से किसी एक पद पर आपके मैरिट के अनुसार Post किया जाता है जिसके बाद आप अपना कार्य भार संभालते है।

इन सभी अधिकारी पोस्ट के अलावा अगर किसी IAS Officer की पोस्टिंग Secretariat Of State Government या Central Government में होती है तो वह Under Secretary In Government Of India, Deputy Secretary In Government Of India, Director In Government Of India, Joint Secretary To Government Of India और Cabinet Secretary आदि के तौर पर भी कार्य कर सकते है।

IAS Ka Full Form In Hindi। IAS Meaning In Hindi

IAS Ka Full Form Indian Administrative Service होता हैं और इसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा भी कहते है।

IAS Officer Kaise Bane। How To Become An IAS Officer

एक IAS Officer बनने के लिए आपको 7 Steps को Follow करना होता हैं जो निम्नलिखित है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के एक उम्दा IAS Officer बन सकते हैं।

  1. 12वी कक्षा पास करें

एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वी कक्षा पास करनी होती है, चाहे वो कोई भी विषय विज्ञान (Science), कॉमर्स (Commers) या फिर आर्ट्स (Arts) हो। सिर्फ आपको 12वी कक्षा पास करनी होती हैं।

  1. इसके बाद ग्रेजुएशन पास करें

जैसे ही आपने 12वी की परीक्षा पास कर ली वैसे ही आपको अपने ग्रेजुएशन / डिग्री कोर्स पूरा करना है चाहे वो कोई भी विषय क्यों न हो आप अपने इच्छा के हिसाब से अपने विषय का चयन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन पास करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही आप IAS officer का फॉर्म भर सकते है और IAS Officer की परीक्षा (Exam) दे सकते हैं।

  1. इसके बाद UPSC में IAS के लिए Apply करें

UPSC में IAS के लिए Apply करने से पहले मैं आपको UPSC के बारे में थोड़ी जानकारी दे देता हूं। UPSC का Full Form Union Public Service Commission होता है जो की इन सभी तरीके के परीक्षा (Exam) को कंडक्ट करता है जैसे कि IAS, IPS, IRS और IFS इत्यादि।

अब बात कर लेते है की UPSC में IAS के लिए Apply कैसे करें तो हम आपको बता दें कि UPSC में IAS के लिए फॉर्म Apply करना बहुत ज्यादा मुश्किल काम भी नहीं है मगर फिर भी आपको Apply करने में कोई दिक्कत आ रही हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं जो निम्नलिखित हैं।

  • सबसे पहले आपको UPSC की Official Website को किसी भी Browser में Open कर लेना है जो की Upsc.gov.in हैं।
  • Website Open हो जाने के बाद आपको वहां पर Apply Online का एक विकल्प दिख जायेगा आपको उस विकल्प का चयन कर लेना है।
  • जैसे ही आप उस विकल्प का चयन कर लेते है तो आपके सामने एक नया पेज Open होकर सामने आएगा जहां पर आपको Online Application For Various Examination का विकल्प देखने को मिल जायेगा आपको उस विकल्प का चयन कर लेना है।
  • Online Application For Various Examination विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल कर आ जाता हैं जहां पर आपको Civil Services Preliminary Examination के विकल्प का चयन करना होगा जिसके बाद आपको वहां पर Start IAS Registration With Part – 1 का एक विकल्प देखने को मिल जायेगा आपको उस विकल्प का चयन कर लेना है।
  • जैसे ही आप Start IAS Registration With Part – 1 विकल्प का चयन करते है तो आपके सामने एक फॉर्म देखने को मिल जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में अपनी सभी जानकारी को भर देना होता है।
  • जैसे ही फॉर्म में आप अपनी सभी जानकारी भर देते है तो आपको नीचे के तरफ Declaration Form का एक विकल्प मिलेगा जिसे आपको Accept करना होता है।
  • जैसे ही आप Declaration Form को Accept कर लेते है तो आपसे वहां पर इस फॉर्म का शुल्क जो को 100 रुपए है वो मांगा जाता है।
  • अब आपको वो फॉर्म शुल्क जमा कर देना है।
  • जैसे ही आप फॉर्म शुल्क जमा कर देते है वैसे ही आपका फॉर्म भर कर पूरा हो जाता है।
  • अब आप चाहे हो Download कर सकते हैं या फिर Print निकाल कर अपने पास रख सकते है।
  • अब आपका फॉर्म भरा कर पूरी तरह तैयार हो चुका है।
  1. इसके बाद UPSC Exams की तैयारी करें

जैसे ही आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है वैसे ही तुरंत आप Union Public Service Commission (UPSC) Exams की तैयारी में जुट जाए अगर आप चाहे तो इसकी तैयारी आप अपने ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर से भी कर सकते है। अब आपको Union Public Service Commission (UPSC) Exams की तैयारी पूरी मन के साथ करनी है क्योंकि जब आप Union Public Service Commission (UPSC) की तैयारी करेंगे तब जा कर ही आप IAS, IPS, IRS, IFS की परीक्षा को दे सकते हैं। IAS या फिर IPS की परीक्षा Union Public Service Commission (UPSC) ही कंडक्ट करता है और इस परीक्षा को बहुत ही मुश्किल परीक्षा भी माना जाता है।

अब आप जैसे ही Union Public Service Commission (UPSC) Exams की तैयारी शुरू कर देते है तो आप IAS Officer बनने के लिए फॉर्म भर सकते हैं, एक IAS Officer बनने के लिए आपको इसमें 3 मेन परीक्षाओं को पास करना होता है जो निम्न लिखित है

  • First – Preliminary Exam
  • Second – Main Exam
  • Third And Last – Interview

ये 3 मेन परीक्षाओं को पास करने के बाद ही आपको Training पर भेजा जाता है जिसके बाद आप एक IAS Officer बन सकते हैं।

  1. इसके बाद Preliminary Exam पास करें

IAS Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको Union Public Service Commission (UPSC) का फॉर्म भरना परता है, फॉर्म भरने के बाद आपको सबसे पहले Preliminary Exam को पास करना होता है क्योंकि इसे पास करना बहुत ज्यादा जरूरी है इसे पास करने के बाद ही आप आगे के Exams को लिख सकते हैं।

इस Preliminary Exam में दो पेपर होते है और दोनो ही पेपर के सवाल Objective होते है यानी की 4 विकल्प वाले। यह दोनो ही पेपर 200 – 200 नंबर के होते है जिसमे Negative Marking भी होते है और इसे पास करना भी बेहद जरूरी है।

Also read :- IPS Officer Kaise Bane। How To Become An IPS Officer

  1. इसके बाद Main Exam पास करें

अब जब आपने Union Public Service Commission (UPSC) का पहला Exam, Preliminary Exam पास कर लिया है उसके बाद आपको Main Exam देना होता है जिसमे की टोटल 9 पेपर होते है और उनका जवाब आपको लिखित रूप (Written Exam) में देना होता है, इस परीक्षा को पास करना थोड़ा कठिन होता है मगर फिर भी अगर आपको एक IAS Officer बनना है तो आपको इस परीक्षा (Exam) को पास करना ही पड़ेगा तभी आप आगे Interview दे कर ट्रेनिंग के लिए जा सकते हैं और एक IAS Officer बन सकते हैं।

  1. इसके बाद Interview पास करें

अब जब आपका दोनों ही परीक्षा (Exam), Preliminary Exam और Main Exam पास हो जाता है तो आपको एक Personal Interview के लिए बुलाया जाता है जिसकी समय अवधि 45 मिनट होती है इसमें आपके सामने बहुत ही बड़े बड़े कॉलेज के प्रोफेसर होते है जो आपसे बहुत ही मुश्किल और कठिन सवाल करते है और आपको उनके सवालों का सही सही जवाब देना होता है जिसके बदले वो आपको नंबर देते है और इसी नंबर के मुकाबले आप को interview को पास करना होता है जिसे पास करने के बाद आप Training पर जा सकते है और एक IAS Officer बन पाते हैं।

  1. अंत में IAS Officer की Training पूरी करें

अब जब आप इन तीनो प्रक्षाओ (Exams) को पास कर लेते है तो आपको IAS Officer की Training के लिए भेजा जाता है जो की लगभग 2 वर्ष का होता है। आपको IAS Officer की Training के लिए हैदराबाद और मशूरी जैसे खूबसूरत शहरों में भेजा जाता है जहां पर आप अपनी Training को पूरा करते है और जैसे ही आपकी Training पूरी हो जाती है वैसे ही आपको एक IAS Officer के तौर पर Post कर दिया जाता हैं और अब आप एक IAS Officer बन चुके है।

IAS Officer के बारे में पूछे जाने वाले कुछ जरूरी प्रश्न (FAQ)

Q1.IAS की परीक्षा कितने चरणों में पूरी होती है?

Ans- IAS की परीक्षा (Exam) तीन चरणों में पूरी होती है। पहला Preliminary Exam, दूसरा Main Exam और तीसरा और अंतिम चरण Interview।

Q2. IAS Officer बनने के लिए Height कितनी चाहिए?

Ans- IAS Officer बनने के लिए Height की कोई जरूरत नहीं पड़ती हैं, Height की जरूरत सिर्फ IPS Officer बनने के लिए पड़ती है।

Q3. IAS Officer बनने के लिए उम्र सीमा क्या है?

Ans- IAS Officer बनने के लिए उम्र सीमा 21 से 30 वर्ष है ये सिर्फ General और OBC के लिए होता है। SC / ST के लिए उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष होती है।

Q4. IAS Officer बनने के लिए 12वी कौन विषय से करें?

Ans- IAS Officer बनने के लिए आप 12वी कोई भी विषय से कर सकते हैं। इससे कोई खाश फर्क नहीं पड़ता है।

Q5. IAS Officer बनने के लिए Graduation करना जरूरी है?

Ans- जी हां, IAS Officer बनने के लिए Graduate होना आवश्यक है क्योंकि आप Graduate होने के बाद ही IAS का फॉर्म भर सकते है।

IAS Officer की परीक्षा (Exam) कौन कौन से देश के लोग दे सकते है?

IAS की परीक्षा (Exam) सिर्फ भारत (India), भूटान (Bhutan) और नेपाल (नेपाल) के विद्यार्थी ही दे सकते है।

अंतिम शब्द

दोस्तो आज हम ने आपको इस आर्टिकल की मदद से जानकारी दी है की IAS Officer Kaise Bane, Exam Eligibility To Become An IAS Officer, IAS Officer Koun Hota Hai, IAS Ka Full Form In Hindi, IAS Officer Banane Ke Liye Age Kitna Hona Chahiye, IAS Officer Ke Bare Me FAQ इत्यादि

अगर आपको हमारे द्वारा दि गई यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तो और परिजनों के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर हम से इस आर्टिकल में कुछ जानकारी छूट गई हो तो आप उसे नीचे Comment Box में लिख कर हमे सूचित कर सकते हैं हम उसे जल्द से जल्द सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे। यहां तक आर्टिकल को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Share on:
Author: Krishna Shah

Leave a Comment