Actor Kaise Bane। How To Become An Actor

Actor Kaise Bane :- क्या आप भी Actor (अभिनेता) बनना चाहते है और आप भी Acting करना चाहते है मगर आपके पास सही जानकारी नहीं होने के कारण आप Actor (अभिनेता) नहीं बन पा रहे हैं तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है।

आज हम आपको बताने वाले हैं Actor Kaise Bane और इससे जुड़ी बहुत सारी जानकारी अगर आप भी Actor (अभिनेता) बनने का सपना देखते है और इस सपने को पूरा करना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़े जिसके आपको Actor बनने में बहुत मदद मिलेगी।

आप Actor (अभिनेता) बनने के लिए कभी भी Opportunity का इंतजाम न करे। अगर आपको अच्छी Acting आती है तो आप अपना Opportunity खुद ढूंढे जिससे होगा यह की आप अपने सपने को जल्दी सच कर सकते है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि Actor Kaise Bane, Acting का जुनून पैदा कैसे करें, Audition देना शुरू कैसे करे, Confidant कैसे रहे, Energy कैसे बनाए रखे, Neutral Acting Skills Ko Develop Kaise Kare, Acting की किताबे पढ़े, Industry के लोगो से संपर्क बनाएं

Internet से Acting सीखे, Theater Groups Join करे, Acting School Join कैसे करे, एक Actor क्या होता है, Actor बनने के लिए कैसा Look चाहिए, क्या Acting Classes जरूरी है, Actor बनने के लिए कितना उम्र होना चाहिए और अंत में Actor बनने के बारे में पूछे जाने वाले कुछ जरूरी प्रश्न आदि तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Actor Kaise Bane
Actor Kaise Bane

Actor Kaise Bane। अभिनेता कैसे बने

Actor बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर Actor बनने का जुनून पैदा करना होगा। यदि आप सिर्फ अपने शौख के लिए या फिर TV पर दिखने के लिए Actor बनना चाहते हैं तो आप यह काम न ही करे तो अच्छा होगा।

क्योंकि लोग भी उसी Actor को देखन पसंद करते है जो की अपने Acting से सब को दीवाना कर दे और Director भी Passionated Actor को ही Cast करना पसंद करते है।

Acting का जुनून पैदा करें

Actor (अभिनेता) बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर Acting का जुनून पैदा करना होगा या फिर इसके लिए Passionate रहना पड़ेगा। जब आपके अंदर Acting के लिए जुनून या फिर Passionate आ जाए तब जा कर आप एक बहुत अच्छा Actor बन सकते है और फिल्मी जगत में अपना नाम बना सकते हैं।

जब आपके अंदर Acting के लिए जुनून आ जायेगा तब आप Acting सिर्फ अपने मजे के लिए करेंगे न की पैसे के लिए और न ही Interest के लिए इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है की आपको Actor बनने के लिए Passionate रहना होगा।

मैं आपको जुनून नियत की एक कहानी सुनाता हूं। आपने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम तो सुना ही होगा और उनके Life Story पर बनी Movie भी देखी होगी तो आपको पता लग गया होगा की महेंद्र सिंह धोनी अपने Passion के लिए कितने Passionate थे।

उस फिल्म में बताया गया है कि महेंद्र सिंह धोनी जब बोर्ड की परीक्षा (Exam) दे रहे थे तब वे अपने क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए समय कैसे निकलते थे और 10th की बोर्ड परीक्षा (Exma) के समय वो कैसे अपने पापा को मानते है रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए।

उस फिल्म में बताया गया है कि कैसे महेंद्र सिंह धोनी ने अपने रेलवे (Railway) के टीटी (TT) की नौकरी छोड़ कर अपने क्रिकेट के Passion को फॉलो किया और आज वो दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में जाने जाते है और महेंद्र सिंह धोनी कितने सफल कप्तान रहे है वो तो आप सब को पता ही होगा।

महेंद्र सिंह धोनी एक मात्र ऐसे कप्तान बने जिन्होंने अपने कप्तानी में हर एक ट्रॉफी जीता है और इतिहास रचा है।

तो जैसे महेंद्र सिंह धोनी अपने क्रिकेट के प्रति Passionate रहते थे ठीक वैसे ही आपको अपने Actor बनने के प्रति Passionate रहना होगा तब का कर कही आप एक बेहतर फिल्म अभिनेता बन सकते हैं।

आपको एक अच्छा Actor बनने के लिए एक्टिंग का निरंतर अभ्यास करना है और इस अभ्यास को तब तक करे जब तक की आपको यह न लगने लगे की आप एक बहुत ही अच्छे Actor बन सकते हैं।

Audition देना शुरू करे 

जैसे ही आपको अपने भीतर लगने लगे की अब आप अच्छी Acting कर के एक अच्छा Actor (अभिनेता) बन सकते हैं तो आपको सबसे पहले Audition देना शुरू कर देना है।

आप सिर्फ एक या दो Audition देकर न रुके आप बहुत सारे Auditions दे कही न कही और कभी ना कभी तो आप एक Actor के तौर कर चयनित किए जायेंगे।

जिसके बाद आप किसी TV I या फिर Film में Acting कर पाएंगे। आपको Auditions देने से हार नहीं मानना है, आप जितना ज्यादा Audition देंगे आपका अनुभव और अधिक बढ़ता चला जायेगा।

जिसके बाद आपके Actor बनने के चांस बहुत हद तक बढ़ जाते हैं क्योंकि सेलेक्टर्स भी उसी को करते है जिनमे उसके Talent और Experience दिखता है।

Actor बनने के लिए आप जितना ज्यादा Auditions देते है वो आपके लिए एक तजुर्बा दिलाता हैं और आपका Acting Skills उतना ज्यादा बेहतर होते चला जाता है और अधिक Auditions देने से आपके Actor बनने के चांस भी बहुत अधिक बढ़ जाते है।

Confidant रहे

जब भी आप कही Audition देने जाओ तो आपको Confidant रहना है क्योंकि Casting Director भी उन्हे ही एक Actor के तौर पर चयनित करते है जिसके अंदर Confidant भरा रहता है। 

जब Casting Director को आपके अंदर Confidant की कमी नजर आती है तो वो आपको कभी भी चयनित नहीं करते है क्योंकि उन्हें एक Confidant Actor की खोज रहती है।

इसलिए कहा जाता है की जब भी आप Auditions देने जाओ तो confidant रहो जिससे की आपको डर नहीं लगेगा और आप बहुत अच्छा Proformance दे सकते है जिसके बाद आपके चयनित होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

इन्हें भी पढ़े :- Film director kaise bane | आप भी फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते हैं?

Energy बनाए रखे

आप जब भी कही पर Audition देने जाओ तो आपके सामने जो Casting Director होता है उसको कभी भी आपके अंदर Energy की कमी नहीं दिखनी चाहिए।

क्योंकि अगर आपके पास Energy नहीं रहेगा तो वो आपका चयन नहीं करते है क्योंकि जिस Actor के पास Energy नही होगा वो कैमरा के सामने अच्छा Proformance नही कर सकता है।

जिसके कारण Casting Director उन्हे Select करना पसंद नहीं करते है। इसलिए आपको बहुत ज्यादा Energetic रहना होगा।

ऐसा नहीं है कि आप पहली बार Audition देने जाए और आपका Selection हो जाए, ऐसा बहुत ही कम लोगो के साथ होता है तो इस कारण से आप अपना Energy या मनोबल को कम न करे।

आप बहुत सारे Auditions दे कही न कही और कभी न कभी तो आपका Selection एक Actor के तौर पर होगा ही जिसेक बाद आप TV Serial या फिर फिल्मी पर्दे पर नजर आयेंगे और आपका सपना भी पूरा हो जाएगा।

Neutral Acting Skills Ko Develop Kare

Neutral Acting कहने का क्या अर्थ होता है, Neutral Acting कहने का यह मतलब है की आप जैसे हो वैसा ही Acting करे।

Neutral Acting करने में आपको बहुत दिक्कत नहीं आती है क्योंकि आप जैसे आप जैसे रहते है, आप जैसे बोलते है और आप जैसे कार्य करते है ठीक उसी प्रकार से आपको Acting भी करनी होती है।

Neutral Acting करने से आपको बहुत सारे बातो की समझ आती है जैसे की Dailog कैसे बोलना है, Body को कैसे Moov करना है, Face Expression कैसे देने है और भी बहुत कुछ। 

इसलिए Neutral Acting ही करे ज्यादा Over Acting न करें। Neutral Acting करने से आप Casting Director को बहुत ज्यादा पसंद आते है जिससे की आपके Actor बनने की संभावना बढ़ जाती है।

इन्हें भी पढ़े :- IPS Officer Kaise Bane। How To Become An IPS Officer

Acting की किताबे पढ़े

Acting की किताबे पढ़ने से आपको Acting के बारे में बहुत कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है, इसलिए आपको Acting की किताबे जरूर पढ़नी चाहिए।

Acting की किताबे पढ़ने से आपको पता लगता है की एक Actor का Audition के समय या फिर Shooting के समय Body Language कैसा होना चाहिए, Face Expression कैसा होना चाहिए, Dialog कैसे बोलना चाहिए और साथ ही साथ कपड़े कैसे पहनने चाहिए इन सभी बातों की जानकारी होती है।

इसलिए यदि आप सच में एक अच्छे Actor बनने की तमन्ना रखते है तो आपको Acting से जुड़ी एक किताब को जरूर पढ़ना चाहिए।

इससे आपको यह फायदा होगा कि आपको Acting से जुड़ी सभी छोटी छोटी बातों की जानकारी प्राप्त हो जायेगी जिसके बाद आप एक बहुत ही अच्छे अभिनेता (Actor) बन सकते हैं।

Acting सीखने के लिए सबसे अच्छी पुस्तक

  • आप खुद ही बेस्ट है (You Yourself Are The Best)
  • हिंदी कहानी संग्रह (Hindi Story Collection)
  • आषाढ़ का एक दिन (A Day Of AShadh)
  • तुगलक (Tuglak)
  • कोर्ट मार्शल (Court Martial)
  • अभिनेता की तैयारी (Actors Preparation)
  • भूमिका की संरचना (Role Structure)
  • चरित्र की रचना (Catector Creation)

Industry के लोगो से संपर्क बनाएं

Industry के लोगो से संपर्क बनाना इसलिए जरूरी है क्योंकि वो आपको सभी बाते बताते है जैसे कि Auditions कहा चल रहा है, आपको Audition कहा देना चाहिए और इसके अलावा यह भी की आपको एक अच्छा Actor बनने के लिए क्या क्या जरूरी है।

Industry के लोगो से संपर्क बनाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वो आपको Actor बनने में बहुत अधिक मदद करते है लेकिन आपको कुछ बातो का भी ध्यान रखना होता है।

आपको फ्रॉड लोगो से संपर्क नहीं बनने है क्योंकि वो सिर्फ आपसे पैसे कमाने के चक्कर में रहेंगे और आपका कोई भी काम सही से भी नही हो पाएगा और आपको बहुत दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए आप अपने सूझ बूझ के साथ ही सही लोगो के साथ ही संपर्क बनाए ताकि वो आपको सही रास्ता दिखा सके और आप एक अच्छे Actor (अभिनेता) बन पाए।

Internet से Acting सीखे

अगर आप घर बैठे बैठे ही Acting सीखना चाहते हैं तो आप इसके लिए Internet का सहारा ले सकते है। आपको Internet पर बहुत सारे Monologues मिल जाते है।

जिसे आप अपने घर में ही आईने या फिर Camera के सामने प्रैक्टिस कर सकते हैं और इसके अलावा भी आपको Internet पर कई सारे Emotional Seen मिल जायेंगे जिसका प्रैक्टिस आप अपने घर में ही कर सकते है और अपने Acting को और भी ज्यादा अच्छा बना सकते हैं।

Internet की सहायता से आप घर बैठ बैठे बहुत ही अच्छा Acting सीख सकते हैं बिना किसी शुल्क के और आपको कही जाने की भी जरूरत नही पड़ेगी।

Theater Groups Join करे

अगर आप थोड़ी अच्छी Acting करना जानते है तो आप अपने Acting Skills को और भी ज्यादा अच्छा करके के लिए आप किसी Theater Groups में काम कर सकते है।

जहां पर आपको Acting करने के बारीकियों के बारे में मालूम चलता है। Theater Groups Join करने के बाद आपको उसमे बहुत सारे Roles Play करने को मिलते है जिससे की आप बहुत ही अच्छा Acting सीख सकते हैं।

Theater Groups Join करने से आपको बहुत लाभ होता है जैसे की आप लोगो के सामने Acting करते करते बेझिझक एक Theater Actor बन जाते है।

बहुत सारे Actor ऐसे भी है जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत Theater Groups में Acting करते हुए की है।

Theater Groups में काम करने के आपका Confidence बढ़ता है जिससे की आप बहुत अच्छा Acting करना सीख जाते है और इससे आपके Actor (अभिनेता) बनने की शुरुआत भी हो जाती है।

Acting School Join करे

यदि आप Acting के बारे में बहुत ही गहराई तक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए Acting School Join करना होगा जहां पर आपको Acting के बारे में Basic से लेकर Advanced Level तक Acting सिखाई जाती है और आप Acting के सभी बारीकियों को भी जान पाते है।

Acting School Join करने से आपको यह फायदा होता है कि बड़े बड़े Acting Schools में बहुत नामी गामी Actors आते है जो अपने Acting की jurney के बारे में आपको जानकारी देते है।

जिनसे आप प्रभावित होकर और अधिक मेहनत करना शुरू कर देते है जिसका परिणाम आपको यह मिलता है की आप बहुत ही कम समय में एक बहुत ही अच्छा Actor (अभिनेता) बन सकते हैं।

Acting School Join करना एक जॉब करने वाले व्यक्ति के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है क्योंकि आपको उसके लिए बहुत अधिक समय निकालना होता है। इसलिए आप Acting School को पार्ट टाइम के लिए भी ज्वाइन कर सकते हैं।

एक Actor क्या होता है

एक Actor क्या होता है, अगर इसकी बात करे तो एक Actor वह होता है जो अपनी Acting Skills से दर्शकों के साथ इस तरह जुड़ जाता है जैसे की वह वाक्या उस दर्शक के साथ हो रहा है और दर्शक भी उस वाक्या को खुद में महसूस करने लगते है।

एक Actor अपनी Acting Skills से दर्शकों के बीच इस कदर कोई भी Seen को प्रदर्शित करता है जिससे की दर्शक को यह लगने लगता है की वह जो वाक्या है वो सच में उनके साथ हो रहा है।

एक Actor वह होता है जो की अपने दर्शकों को मनोरंजित करता है और साथ ही साथ उनको जीवन जीने के लिए कहानी के आधार पर कुछ तरीके भी सिखाता है।

इसलिए लोग एक Actor की बहुत अधिक कद्र और प्रशंशा करते है। एक Actor अपने दर्शकों के लिए बहुत कुछ करता है जिससे की उनके दर्शक उन्हें पसंद करे और उनके काम की कदर करे।

Actor बनने के लिए कैसा Look चाहिए

Actor (अभिनेता) बनने के लिए कैसा Look चाहिए, यह सवाल आप सब के मन में बहुत अधिक बार आता होगा मगर मैं आपको बता दू की एक Actor बनने के लिए आपका Look मैटर नहीं करता है।

एक Actor (अभिनेता) बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको Acting बहुत बेहतर आनी चाहिए। वही अगर Looks की बात करे तो हो सकता है की अगर आपका Look सही है तो आपको काम जल्दी मिल सकता है मगर इसके चांस भी काम रहते है क्योंकि जो भी Director होते है वो आपको आपके Looks पर नहीं बल्कि आपके Acting Skills पर Cast करना पसंद करते है।

एक Actor बनने के लिए Neutral Looks ही अच्छा माना जाता है, वैसे भी आपका Look कैसा भी हो अब तो इतने उपकरण आ गए है जिसकी मदद से आपको किसी भी Cast के लिए बिल्कुल सही तैयार कर दिया जाता है।

मान लेते है कि आपका Look बहुत ही शानदार है और आपको Acting नही आती है तो आपको कोई भी Director Cast करना नहीं चाहता है क्योंकि Directores को Good Looks नही बल्कि Good Acting Skills वाले लोग पसंद आते है।

इसलिए सीधी सीधी बात करे तो एक Actor बनने के लिए आपका Look कुछ खाश मैटर नहीं करता है। एक अच्छा Actor बनने के लिए सिर्फ आपका अच्छा Acting Skills मैटर करता है।

क्या Acting Classes जरूरी है

आपके मन में एक ये भी सवाल जरूर उठता होगा की Actor बनने के लिए क्या Acting Classes जरूरी है, मगर मैं आपको बता दू की एक Actor बनने के लिए Acting Class ज्यादा जरूरी नहीं है।

क्योंकि आपको एक अच्छा Actor बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है की आपको Acting कितनी अच्छी आती है और कुछ भी बहुत ज्यादा मैटर नहीं करता है।

मगर हां हो सकता है की यदि आप Acting Class करते है तो आपके Actor बनने के चांस थोड़ा अधिक बढ़ जाता है क्योंकि आप जब Acting Class करते है तो आप Acting से जुड़ी सभी बारीकियों को थोड़ा करीब से जानते है जिसके बाद आपको Acting करने में थोड़ा कम कठिनाई का सामना करना परता है।

लेकिन वही अगर बात करे की बिना Acting Class किए Actor बना जा सकता है तो जवाब है हां, क्योंकि एक Actor बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है की आपको Acting बहुत अच्छी आनी चाहिए।

अगर आप Acting Class नही करते है तो आपके लिए Acting करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है क्योंकि आप Acting के बारे में बहुत कुछ नही जानते है।

बस इतना ही फर्क होता है Acting Class कर के Actor बनने और बिना Acting Class के Actor बनने में और अधिक कोई अंतर नही होता है।

Actor बनने के लिए कितना उम्र होना चाहिए

Actor (अभिनेता) बनने के लिए कितना उम्र होना चाहिए, यह सवाल भी आप सब के मन में बहुत अधिक उठता होगा लेकिन हम आपको बता दे की एक Actor बनने के लिए कोई भी उम्र सीमा नहीं है।

आपको एक अच्छा Actor बनने के लिए सिर्फ अच्छी Acting आनी चाहिए और कुछ नहीं। आप सब ने देखा ही होगा की प्रत्येक Film में हर Role करने के लिए हर उम्र के लोगो का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर बेटा का Role करना है तो उसके लिए अलग उम्र के Actor, माँ का Role करना है तो उसके लिए अलग उम्र के Actor और बाप का रोल करना है तो उसके लिए अलग उम्र के Actor की जरूरत होती है तो इस बात से आपको साफ साफ पता चल गया होगा की एक Actor बनने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है।

आप जब भी अच्छा Acting करना शुरू कर देते है तब ही आप एक अच्छे Actor बन जाते है चाहे उस समय आपकी उम्र 50 वर्ष ही क्यों न हो।

Actor (अभिनेता) बनने के बारे में पूछे जाने वाले कुछ जरूरी प्रश्न (FAQ)

Q1. क्या सबसे ज्यादा जरूरी है?

Ans- एक अच्छा Actor बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप को बहुत अच्छा Acting आना चाहिए।

Q2. Actor बनने के लिए Acting Class करना जरूरी है?

Ans- एक Actor बनने के लिए Acting Class करना बहुत ज्यादा जरूरी नहीं है क्योंकि Actor बनने के लिए आपको सिर्फ अच्छी Acting आनी चाहिए जिसके बाद आप एक बहुत ही अच्छे Actor (अभिनेता) बन सकते हैं।
Acting Class करने से आपको फायदा यह होता है की आप Acting के बारे में थोड़ा अधिक गहराई से जान पाते है और कुछ खाश फर्क नहीं पड़ता है।

Q3. Actor बनने के लिए उम्र सीमा क्या है?

Ans- एक Actor बनने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है, जब आप अच्छा Acting करना शुरू कर देते है तब आप एक अच्छे Actor (अभिनेता) बन सकते हैं चाहे उस वक्त आपकी उम्र कितनी ही क्यों ना हो।

Q4. Actor बनने के लिए English language आना जरूरी है?

Ans- Actor बनने के लिए English Language आना बहुत ज्यादा जरूरी नहीं है क्योंकि आपको सारे Films या TV Serials हिंदी में ही करने होते है।

Q5. Actor बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans- Actor बनने के लिए आपको अपने अंदर Acting Skills को Develop करना होता है और जब आपको लगने लगे की आप अच्छी Acting कर सकते हैं तब आपको Auditions देना होता है जिसके बाद आप Actor (अभिनेता) बन सकते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम ने आपको जानकारी दी है कि Actor Kaise Bane, Acting का जुनून पैदा करें, Audition देना शुरू करे, Confidant रहे, Energy बनाए रखे, Neutral Acting Skills Ko Develop Kare, Acting की किताबे पढ़े, Industry के लोगो से संपर्क बनाएं, Internet से Acting सीखे, Theater Groups Join करे, Acting School Join करे, एक Actor क्या होता है, Actor बनने के लिए कैसा Look चाहिए, क्या Acting Classes जरूरी है, Actor बनने के लिए कितना उम्र होना चाहिए

Actor (अभिनेता) बनने के बारे में पूछे जाने वाले कुछ जरूरी प्रश्न आदि। अगर आपको हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी सही लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तो को भी शेयर जरूर करें और यदि हम से इस आर्टिकल में कुछ जानकारी छूट गई हो तो आप उसे नीचे Comment Box में लिख कर हमे सूचित जरूर करे जिससे की हम उस जानकारी को सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे। यहां तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद

Share on:
Author: Krishna Shah

Leave a Comment